Home विदेश श्रीनगर में जी-20 की बैठक पर पाकिस्तान का मीडिया उगल रहा जहर, जानिए क्या-क्या लिख रहा

श्रीनगर में जी-20 की बैठक पर पाकिस्तान का मीडिया उगल रहा जहर, जानिए क्या-क्या लिख रहा

0
श्रीनगर में जी-20 की बैठक पर पाकिस्तान का मीडिया उगल रहा जहर, जानिए क्या-क्या लिख रहा

[ad_1]

Pakistani Media on J&K G20 Meeting: भारतीय राज्य जम्मू कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में हो रही G-20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप (TWG) की मीटिंग से पाकिस्तान (Pakistan) बौखलाया हुआ है. इसे लेकर वहां का मीडिया भी पक्षपाती और भम्र फैलाने वाली खबरें छाप रहा है. पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर (jammu kashmir) को विवादित क्षेत्र बताते हुए यहां G-20 मीटिंग विरोध किया, जिसके बाद चीन और पाकिस्तान समेत 5 देशों ने इस मीटिंग में हिस्सा नहीं लिया.

पाकिस्तानी मीडिया में सबसे अधिक चर्चा कश्मीर और पाकिस्तान के भाइचारे वाले इस्लामिक मुल्कों तुर्किये (तुर्की) एवं इजिप्ट (मिस्र) के G-20 मीटिंग में शामिल न होने की है. पाकिस्तान के जाने-माने अखबार ‘द नेशन’ ने अपने एडिटोरियल में तुर्किये, इजिप्ट और इंडोनेशिया के G-20 में हिस्सा न लेने को ‘सकारात्मक घटनाक्रम’ बताया है. ‘द नेशन’ ने लिखा है कि भारत की योजनाओं के लिए ये झटका बेहद जरूरी था और इससे ये दिखता है कि दुनिया को कश्मीरियों के भविष्य की चिंता है.

‘कश्मीर के उत्पीड़ित लोगों के साथ हैं दुनियावाले’
पाकिस्तान के कई अखबारों ने लिखा, “दुनिया की सबसे बड़ी इकोनॉमी बनने की ओर अग्रसर चीन और दुनिया में सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाले देश इंडोनेशिया ने G-20 मीटिंग में शामिल न होकर ये दिखाया है कि वो कश्मीर के उत्पीड़ित लोगों के साथ हैं. साथ ही पाक मीडिया ने लिखा— “श्रीनगर का पर्यटनस्थल और मीटिंग के वेन्यू के तौर पर प्रचार करना भयावह है.”

‘मुसलमानों पर जो अत्याचार हुए उनकी खबरें नहीं दिखाईं’
पाकिस्तान के प्रमुख अखबार “डॉन” ने श्रीनगर में हो रही G-20 मीटिंग को अंतरराष्ट्रीय क़ानूनों और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का घोर उल्लंघन बताया. एक पाकिस्तानी अखबार ने लिखा— “भारत के कब्जे वाले कश्मीर में अन-गिनत कश्मीरियों की हत्या हुई है और वहां मुसलमानों पर जो अत्याचार हो रहे हैं उसके बारे में कोई खबर नहीं दिखाई जा रही. वहां G-20 की कॉन्फ़्रेंस से इन बर्बर यातनाओं का सामान्यीकरण हो जाएगा.” 

द न्यूज़ इंटरनेशनल पोर्टल ने लिखा कि भारत-पाकिस्तान की तनावपूर्ण स्थिति के बीच श्रीनगर में कड़ी सुरक्षा के साथ G-20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप (TWG) की मीटिंग कराई जा रही है. भारत ये आरोप लगाता रहा है कि पाकिस्तान कश्मीर में आतंकवादी हमले करवाता है, इसलिए इतनी टाइट सिक्योरटी की गई है.

इन 5 देशों ने नहीं लिया हिस्सा
श्रीनगर में हुई G-20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप (TWG) की मीटिंग में पाकिस्तान के सहयोगी चीन, तुर्किये, इंडोनेशिया और इजिप्ट शामिल नहीं हुए. इनकी खबरों को पाकिस्तानी मीडिया ने प्रमुखता से छापा है. बता दें कि चीन G-20 का सदस्य है.

यह भी पढ़ें: G20 Meet In Kashmir: ‘नुकसान उसी का है’, कश्मीर में जी-20 की बैठक में चीन के नहीं शामिल होने पर क्या बोले केंद्रीय मंत्री?

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here