Home विदेश शांति के लिए हमारे प्रयासों को कभी भी कमजोरी के संकेत के रूप में नहीं देखा जाए- पाकिस्तान

शांति के लिए हमारे प्रयासों को कभी भी कमजोरी के संकेत के रूप में नहीं देखा जाए- पाकिस्तान

0
शांति के लिए हमारे प्रयासों को कभी भी कमजोरी के संकेत के रूप में नहीं देखा जाए- पाकिस्तान

[ad_1]

Pakistan Army Chief Asim Munir: पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर ने शनिवार (29 अप्रैल) को कहा कि सशस्त्र बल देश की रक्षा करने में पूरी तरह सक्षम हैं और शांति के प्रयासों को कभी भी कमजोरी के संकेत के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए. मुनीर खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के एबटाबाद जिले में पाकिस्तान सैन्य अकादमी (पीएमए) काकुल में कैडेट की पासिंग आउट परेड को संबोधित कर रहे थे.

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान क्षेत्र में और अपने पड़ोसियों के साथ शांति चाहता है. सेना प्रमुख ने कहा, “शांति के लिए हमारे प्रयासों को कभी भी कमजोरी के संकेत के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए.” सेना प्रमुख ने कहा, “हमारे पास अपनी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करने की इच्छा और क्षमता है, और ऐसा किस तरह किया जाए, इससे अच्छी तरह वाकिफ हैं.”

किसी भी बलिदान से पीछे नहीं हटेंगे

जनरल असीम मुनीर ने कहा कि सशस्त्र बल अगली पीढ़ियों के भविष्य को स्थिर, सुरक्षित करने के लिए किसी भी बलिदान से पीछे नहीं हटेंगे. मुनीर ने कहा, “मैं पाकिस्तान के लोगों को विश्वास दिलाता हूं कि हम अपनी पवित्र मातृभूमि की रक्षा के लिए बलिदान देने में कभी नहीं हिचकिचाएंगे.”

पत्रकार हामिद मीर के बाद टिप्पणी 

की टिप्पणी ऐसे वक्त आई है जब कुछ दिन पहले वरिष्ठ पत्रकार हामिद मीर ने एक टीवी शो में दावा किया कि पूर्व सेना प्रमुख जनरल क़मर जावेद बाजवा ने 2021 में 20-25 पत्रकारों के साथ एक बैठक में कहा था कि पाकिस्तानी सेना मुकाबला करने में सक्षम नहीं है. हामिद मीर के मुताबिक बैठक में बाजवा ने कहा था कि पाकिस्तान भारत के साथ युद्ध लड़ने की स्थिति में नहीं है.

कुरान की आयतों का उल्लेख

जियो न्यूज के अनुसार जनरल मुनीर ने भारत की तुलना में पाकिस्तान के संसाधनों का परोक्ष रूप से जिक्र करते हुए कुरान की आयतों उल्लेख किया कि जीत के लिए संख्या पर्याप्त नहीं होती. उन्होंने कहा, “पाकिस्तान के सशस्त्र बलों के बहादुर सैनिक अपने प्रतिद्वंद्वियों की संख्या या संसाधनों से प्रभावित नहीं होते हैं.”

अफगानिस्तान की शांति पाक के लिए महत्वपूर्ण

अफगानिस्तान के बारे में मुनीर ने कहा कि काबुल में स्थिरता, सुरक्षा और शांति पाकिस्तान की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण हैं और कहा कि इस क्षेत्र में शांति लाने के प्रयास जारी रहेंगे. कश्मीर के बारे में उन्होंने कहा कि पाकिस्तान मजबूती से कश्मीर के लोगों के साथ खड़ा है.

उन्होंने कहा, हम अपने कश्मीरी भाइयों को राजनीतिक, नैतिक और कूटनीतिक समर्थन देना जारी रखेंगे. उन्होंने यह भी कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को यह महसूस करना चाहिए कि कश्मीर मुद्दे के न्यायोचित और शांतिपूर्ण समाधान के बिना, क्षेत्रीय शांति कायम नहीं हो सकती.

ये भी पढ़ें: मिस्र के इस शहर में मिली बुद्ध की मूर्ति और संस्कृत में लिखा शिलालेख, प्राचीन भारत के खुले व्यापारिक राज

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here