Home विदेश रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध को रोकने की पहल करेगा चीन, जानें ड्रैगन का प्लान

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध को रोकने की पहल करेगा चीन, जानें ड्रैगन का प्लान

0
रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध को रोकने की पहल करेगा चीन, जानें ड्रैगन का प्लान

[ad_1]

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग को खत्म कराने के लिए चीन बड़ा कदम उठाने जा रहा है. एक साल से अधिक समय से चल रहे संघर्ष को रोकने के लिए चाइना मध्यस्थता करने जा रहा है. यूक्रेन में युद्ध के लिए राजनीतिक समाधान पर चर्चा करने के लिए चीन सोमवार से यूक्रेन, रूस और अन्य यूरोपीय देशों में एक विशेष दूत भेजेगा.  

गौरतलब है कि इससे पहले रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध की समाप्ति हो इसके लिए चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से बातचीत की थी. इस बातचीत को यूक्रेनी राष्ट्रपति ने सकारात्मक बताया था. यूक्रेन, रूस और अन्य यूरोपीय देशों में एक विशेष दूत भेजने की घोषणा चीन ने शुक्रवार की. 

वांग वेनबिन ने दी जानकारी 

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि 15 मई से राजदूत ली हुई यूक्रेन, पोलैंड, फ्रांस, जर्मनी और रूस का दौरा करेंगे. ली हुई यूरेशियन मामलों के लिए चीनी सरकार के विशेष प्रतिनिधि के रूप में वर्षों से काम कर रहे हैं. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग ने कहा कि अपने दौरे पर ली हुई यूक्रेनी संकट के राजनीतिक समाधान पर सभी पक्षों के साथ बातचीत करेंगे.

गौरतलब है कि ली हुई चीन के राजदूत के रूप में 10 साल बिताए हैं. ली 2019 से बीजिंग के यूरेशियन मामलों के विशेष दूत हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ली की यात्रा इस सप्ताह चीनी विदेश मंत्री किन गैंग की यूरोप यात्रा के कुछ दिनों बाद होगी. हालांकि, इस संबंध में अभी किसी भी कार्यक्रम को जारी नहीं किया गया है.

रूस और चीन के बीच बेहतर हुए संबंध 

यूक्रेन के साथ जारी जंग के बीच चीन ने अब तक रूस का भरपूर साथ दिया है. यूक्रेन के साथ जंग के बाद अमेरिका समेत कई देशों ने रूस से दूरी बना ली है. हालांकि, चीन ने रूस से बड़े पैमाने पर तेल और गैस की खरीदारी की है. 

ये भी पढ़ें: Imran Khan Issue: इमरान खान मामले में सुनवाई के दौरान हाई कोर्ट में क्या कुछ हुआ?

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here