Home Uncategorized दिल्ली में इस बार मानसून से पहले 200 फीसदी से ज्यादा बारिश, जानें- कहां, कितना बरसा पानी?

दिल्ली में इस बार मानसून से पहले 200 फीसदी से ज्यादा बारिश, जानें- कहां, कितना बरसा पानी?

0
दिल्ली में इस बार मानसून से पहले 200 फीसदी से ज्यादा बारिश, जानें- कहां, कितना बरसा पानी?

[ad_1]

Delhi Weather Report: दिल्ली में पिछले दो सप्ताह के दौरान एक के बाद एक आने वाले पश्चिमी विक्षोभों के कारण अब तक मानसून पूर्व मौसम की अवधि (एक मार्च से 31 मई तक) में सामान्य से 200 प्रतिशत से अधिक बारिश हुई है. दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला (Safdarjung Observatory) के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में इस अवधि में इस बार सामान्य से 221 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है. दिल्ली में इस साल एक मार्च से 31 मई तक की अवधि में अब तक 119 मिलीमीटर बारिश हुई है जबकि सामान्य रूप से इस दौरान 37.1 मिमी बारिश दर्ज की जाती है.

आम तौर पर मानसून पूर्व मौसम की अवधि के दौरान यहां 48 मिमी बारिश दर्ज की जाती है. पालम स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक इस बार सामान्य 33 मिमी के मुकाबले 109.9 मिमी बारिश दर्ज की है. लोधी रोड (119.5 मिमी), रिज (114.2 मिमी) और आयानगर (113.4 मिमी) में दर्ज की गई बारिश सामान्य से कम से कम 220 प्रतिशत अधिक है.

पिछले 15 दिनों से दिल्ली में छाए हुए हैं बादल 

दिल्ली में पिछले 15 दिनों से बादल छाए हुए हैं और छिटपुट बारिश हो रही है, जो साल के इस समय के दौरान दुर्लभ है. ऐतिहासिक रूप से 39.5 डिग्री सेल्सियस के औसत अधिकतम तापमान के साथ मई का महीना दिल्ली का सबसे गर्म महीना रहा है. अधिकारी इसका श्रेय एक के बाद एक आए पश्चिमी विक्षोभ, मौसम प्रणालियों को देते हैं जो भूमध्यसागरीय क्षेत्र में उत्पन्न होती हैं और उत्तर-पश्चिमी भारत में बेमौसम बारिश लाती हैं.

अधिकतम तापमान 35 डिग्री के नीचे रहने का अनुमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा कि एक और पश्चिमी विक्षोभ के पांच मई से इस क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है. इसके प्रभाव में राजधानी में सात मई तक आसमान में बादल छाए रहेंगे और छिटपुट बारिश होने की संभावना है. अधिकतम तापमान आठ मई तक 35 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें- दिल्ली के CM केजरीवाल बोले- ‘मेरे खिलाफ एक पैसे का भ्रष्टाचार मिले तो मुझे सार्वजनिक रूप से फांसी पर लटका दें’

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here