Sunday, October 6, 2024

दम तोड़ता ही जा रहा पाकिस्तानी रुपया, 1 अमेरिकी डॉलर के मुकाबले में रखे जाएंगे अब इतने PKR


Pakistan Currency Value: पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान (Pakistan) इस वक्त आर्थिक तंगी (Economic Crisis) की चौतरफा मार झेल रहा है. एक ओर वहां महंगाई ने 58 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया, दूसरी ओर उस पर विदेशी कर्ज (Foreign Debt) बढ़कर 100 अरब डॉलर से ज्यादा हो गया है. उसका विदेशी मुद्रा भंडार नाममात्र का बचा है, अभी उसके पास जो डॉलर हैं वो बतौर सिक्योरटी डिपॉजिट जमा हैं.

पाकिस्तान की मुद्रा डॉलर की तुलना में आए रोज अपनी वैल्यू खोती जा रही है. अगर पाकिस्तान के रुपये की तुलना अमेरिकी डॉलर से करें तो 1 डॉलर (US Dollar) पाकिस्तान के 287.88 रुपये के बराबर है. हां जी, डॉलर के अलावा यूरो और ब्रिटिश पाउंड भी पाकिस्तानी रुपये पर भारी होते जा रहे हैं. पाकिस्तान की मुद्रा न केवल डॉलर, पाउंड या यूरो की तुलना में गिर रही है, बल्कि अब एशिया के भी कई ऐसे देश हैं, जिनके मुकाबले पाकिस्तान की मुद्रा कमजोर पड़ गई है. नेपाल (Nepal), अफगानिस्तान (Afghanista), भूटान (Bhutan), बांग्लादेश (Bangladesh), ईराक (Iraq) और चीन (China) की मुद्रा की तुलना में पाकिस्तानी रुपया बेदम हो गया है.

भारतीय रुपये से पाकिस्तानी रुपये की तुलना की जाए तो 1 भारतीय रुपये के लिए 3.52 पाकिस्तानी रुपये रखने होंगे. यानी कि भारतीय रुपया पाकिस्तानी रुपये से तीन गुना से भी ज्यादा मजबूत स्थिति में है. आर्थिक विशेषज्ञों का कहना है कि जब से पाकिस्तान में आर्थिक संकट गहराया है, तब से वहां की करेंसी लगातार गर्त में जा रही है. भूटान, जिसे दुनिया के गरीब मुल्कों में गिना जाता है..आज उसकी करेंसी भी पाकिस्तानी करेंसी की तुलना में बेहतर है. 1 भूटानी नगलट्रम 3.52 पाकिस्तानी रुपयों के बराबर है.

जो देश पाकिस्तान से ही बना, वो भी उससे मजबूत!

पाकिस्तान से साल 1971 में अलग होकर नया देश बनने वाला बांग्लादेश आज पाक से ज्यादा तरक्की कर रहा है. बांग्लादेशी मुद्रा भी पा​किस्तानी मुद्रा की तुलना में बेहतर स्थिति में है. बांग्लादेश का एक टका 2.71 पाकिस्तानी रुपये के बराबर है. वहीं, साल 2021 से तालिबानी कब्जे में आ चुका अफगानिस्तान भी मुद्रा की मजबूती के मामले में पाक से बेहतर है. एक अफगानी रुपये की कीमत अब 3.31 पाकिस्तानी रुपये के बराबर है.

यह भी पढ़ें: आखिर क्या मजबूरी थी कि पाकिस्तान को एक साल तक इंडियन करेंसी का इस्तेमाल करना पड़ा, वहां सबकुछ हमारे रुपये से खरीदा जा रहा था



Source link

Related Articles

Latest News