Friday, July 5, 2024

तरबूज फेस मास्क से आपकी स्किन की खोई हुई लाली फिर से खिल उठेगी, बस 2 मिनट में बनकर होगा तैयार ये पैक


Image Source : FREEPIK
Watermelon face mask

गर्मी के मौसम ने दस्तक दे दी है। इस मौसम में हमारी बॉडी बहुत ज़्यादा डिहाइट्रेटेड होती है, जिसका असर हमारे स्किन पर भी साफ़ दीखता है। इस मौसम में हमारी स्किन सूरज की किरणों में आने की वजह से डल, बेजान और मुरझा जाती है। अगर आप भी इन परेशानियों का सामना कर रहे हैं तो आपके लिए एक बेहद असरदार नुस्खा लेकर आये हैं। दरअसल आपकी स्किन की खोई हुई नमी को वापस दिलाने में तरबूज बेहद फायदेमंद है। जी बिलकुल आपको यह जानकर हैरानी होगी लेकिन पानी से भरपूर यह फल आपकी सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है। इसके सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। ऐसे में अगर आप गर्मियों में त्वचा से जुड़ी समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो तरबूज का फेस पैक ज़रूर आज़माएं।

तरबूज  फेस पैक लगाने के फायदे

तरबूज में विटामिन ए और विटामिन सी पाया जाता है, जो झुर्रियों से राहत दिलाता है। दरअसल इसमें लाइकोपिन पाया जाता है जो त्वचा की गलोइंगनेस को बनाए रखता है। पानी से भरपपोर होने की वजह से यह चेहरे को अंदर से क्लीन करके सारी गंदगी को बाहर निकालता है। साथ ही स्किन को अंदर से मॉइश्चराइज करता है। तरबूज का फेस पैक लगाने से रिंकल, डार्क स्पॉट, टैनिंग जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिल सकता है।

हेयर वॉश के बाद भूलकर भी न करें ये गलती वरना झाडू जैसे रूखे-सूखे हो जाएंगे आपके बाल

तरबूज का फेस पैक के लिए सामग्री

  1. तरबूज का पल्प दो से तीन चम्मच
  2. शहद एक चम्मच
  3. बेसन एक चम्मच
  4. हल्दी आधा चम्मच 

फेस पैक बनाने की विधि

सबसे पहले एक बाउल में तरबूज का पल्प निकाल लें। इसके बीज को भी निकाल दें। तरबूज के पल्प में एक चम्मच शहद, चुटकीभर हल्दी और 1 चम्मच बेसन मिलाकर पेस्ट तैयार करें। पेस्ट में लम्स न पड़ने दें। अब चेहरे पर यह मास्क लगा लें। 15 मिनट बाद जब पेस्ट सूख जाए तो नॉर्मल पानी से अपना स्किन धोएं। फेस पैक हटाने के बाद चेहरे को मॉइश्चराइज करें। इस पैक को हफ्ते में 2 से 3 बार ज़रूर आज़माएं, ऐसा करने से आपका चेहरा रुई के फाहे की तरह मुलायम हो जाएगी।

 आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में इस सब्जी के जूस का नहीं है कोई मुकाबला, बढ़े हुए शुगर का भी होता है सफाया

इस लाजवाब जूस के सेवन से करें बॉडी डिटॉक्स, कब्ज और एसिडिटी की समस्या भी होगी कंट्रोल

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन





Source link

Related Articles

Latest News