Wednesday, September 18, 2024

जी-7 समिट में पीएम मोदी की जैकेट की चर्चा क्यों हो रही? दुनिया के लिए है बड़ा संदेश


PM Modi Attire In G7 Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के पीएम फुमियो किशिदा के खास निमंत्रण पर जी-7 समिट में शामिल होने के लिए हिरोशिमा पहुंचे. इस दौरान उनकी कई तस्वीरों और वीडियो ने सभी का ध्यान खींचा है. इस बीच पीएम मोदी की जैकेट चर्चा का विषय बनी हुई है. इसको लेकर उन्होंने जी-7 के मंच से खास संदेश भी दिया है.

दरअसल, पीएम मोदी ने रीसायकिल्ड मटेरियल से बनी हुई जैकेट पहनी थी. जैकेट को बनाने में प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है. पीएम की जैकेट को बनाने के लिए इस्तेमाल की हुई बोतलों को इकट्ठा करके उन्हें कुचलकर और पिघलाया गया. इसके बाद उसमें रंग मिलाकर सूत बनाया गया. इस तरह पुरानी सामग्री को रीसायकल कर जैकेट बनाई गई.

पीएम मोदी ने दुनिया को दिया संदेश

वहीं, इससे पहले 8 फरवरी 2023 को लोकसभा में भी पीएम मोदी ऐसे ही एक हल्के नीले रंग की जैकेट पहनकर पहुंचे थे. वो जैकेट प्लास्टिक की बोतलों को रिसाइकिल करके बनाई गई थी. पीएम मोदी ने हिरोशिमा में जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान कई संकटों को दूर करने के लिए एक साथ काम करने पर जोर दिया. सम्मेलन के विशेष सत्र में उन्होंने दुनिया को प्राकृतिक संसाधनों का इस्तेमाल करने का संदेश दिया. वहीं, उन्होंने विकास मॉडल के समग्र उपयोग को बदलने पर भी प्रकाश डाला.

पीएम मोदी ने प्राकृतिक खेती पर भी दिया जोर

पीएम मोदी ने कहा, ”मेरा मानना है कि विकास मॉडल को विकास का मार्ग दिखाना चाहिए. विकासशील देशों की प्रगति में बाधा नहीं बनना चाहिए.” वहीं, उन्होंने दुनियाभर में उर्वरकों के विकल्प के रूप में प्राकृतिक खेती का एक नया मॉडल बनाने पर जोर दिया. पीएम ने कहा, “मेरा मानना है कि हमें डिजिटल तकनीक का लाभ दुनिया के हर किसान तक पहुंचाना चाहिए.”

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत बन रहा है वैश्विक पटल का ‘बड़ा खिलाड़ी’, जापान में दिखी ताकत, बाइडेन भी हुए मुरीद



Source link

Related Articles

Latest News