Home Uncategorized घूमने का है प्लान तो गर्मी के मौसम में यहां भूलकर भी न जाएं, वरना पछताते रह जाएंग

घूमने का है प्लान तो गर्मी के मौसम में यहां भूलकर भी न जाएं, वरना पछताते रह जाएंग

0
घूमने का है प्लान तो गर्मी के मौसम में यहां भूलकर भी न जाएं, वरना पछताते रह जाएंग

[ad_1]

Travel Tips : अप्रैल का महीना चल रहा है. स्कूलों में एग्जाम खत्म हो गए हैं और छुट्टियां आने वाली हैं. सूरज ने भी अपना तेवर दिखाना शुरू कर दिया है. चिलचिलाती गर्मी का असर भी दिखने लगा है. छुट्टियां होने की वजह से हर कोई फैमिली या फ्रेंड्स के साथ कहीं न कहीं का टूर प्लान (Travel Tips ) करता है. अगर आप भी कोई ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो आपको कुछ जगह जाने से बचना चाहिए. अगर आप इस मौसम में इन जगहों को एक्सप्लोर करने का प्लान बना रहे हैं तो आप परेशान हो सकते हैं, आपका घूमने का मूड बिगड़ सकता है. आइए जानते हैं इस मौसम में कहां-कहां जाने से बचना चाहिए…

आगरा 

आगरा घूमने के लिहाज से काफी अच्छी और सस्ती जगह है. यहां बड़ी संख्या में टूरिस्ट आते  हैं. दिल्ली से काफी पास होने की वजह से यहां हर कोई जाने का प्लान बनाता है. लेकिन आगरा में घूमने का सबसे सही मौसम सर्दी माना जाता है. मार्च तक आप यहां मजे से घूम सकते हैं लेकिन अप्रैल के महीने में यहां काफी गर्मी पड़ने लगती है. ऐसे में अगर आप दिन में इस जगह पहुंच जाएंगे तो आपका मूड खराब हो सकता है. हालांकि शाम के समय आप यहां घूम सकते हैं.

गोवा

कपल्स की पहली पसंद गोवा अप्रैल के लिहाज से घूमने के लिए अच्छी जगह नहीं मानी जाती है. यहां देशी ही नहीं विदेशी टूरिस्ट भी समुद्र किनारे काफी देर बैठकर शांति के पल बिताते हैं लेकिन गर्मी के मौसम में यहां जाना सबसे खराब समय माना जाता है. क्योंकि इस वक्त यहां उमस ज्यादा होती है और आपका टूर खराब हो सकता है.

मथुरा-वृंदावन

धार्मिक स्थलों पर घूमने का वैसे तो कोई वक्त नहीं होता है. जब मन करें भगवान के दरबार में पहुंच जाना चाहिए लेकिन अगर आप गर्मी देखकर मंदिर में दर्शन करना या उस जगह जाना चाहते हैं तो बता देंकि गर्मी के मौसम में मथुरा-वृंदावन जाने से भी बचना चाहिए. एक तो गर्मी और ऊपर से भीड़ की वजह से आप परेशान हो सकते हैं. हालांकि बांके-बिहारी के दरबार में आजकल काफी भीड़ आती है. यही कारण है कि यहां आने से पहले रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है.

जैसलमेर

राजस्थान की खूबसूरती देखने दूर-दूर से पर्यटक आते हैं. गर्मी के मौसम में राजस्थान के भी कुछ शहर घूमने से बचना चाहिए. इन्हीं में शामिल है जैसलमेर..जहां मार्च तक घूमना अच्छा माना जाता है लेकिन इसके बाद अगर घूमने गए तो पछताने के सिवा और कुछ नहीं मिलेगा. इसलिए ट्रिप बनाते वक्त गर्मी का ध्यान जरूर रखें.

 

यह भी पढ़ें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here