Friday, July 5, 2024

ग्रीस में दो पाकिस्तानी संदिग्ध गिरफ्तार, 26/11 की तरह हमले की कर रहे थे साजिश


Greece Police Arrest Two Pakistani: ग्रीस पुलिस ने मंगलवार (28 मार्च) को दो पाकिस्तानी नागरिकों को गिरफ्तार किया. इन लोगों के ऊपर कथित तौर पर देश में इजरायल और यहूदी ठिकानों के खिलाफ बड़े पैमाने पर आतंकवादी हमलों की योजना बनाने का आरोप है.

इजराइल की मोसाद जासूसी एजेंसी ने एक बयान में कहा कि दोनों एक ईरानी आतंकवादी नेटवर्क का हिस्सा थे. ग्रीक अधिकारियों ने कहा कि गिरफ्तार हुए लोगों की उम्र 27 और 29 साल है. दोनों गिरफ्तार आरोपी को केंद्रीय एथेंस में पुलिस मुख्यालय में रखा गया है.

चबाड हाउस को बनाया था निशाना
स्थानीय पुलिस ने जानकारी दी कि दोनों आरोपियों के अलावा एक तीसरा आरोपी भी है, जो ग्रीस में मौजूद नहीं है. उसकी खोजबीन की जा रही है. उसको पूछताछ में शामिल न होने का दोषी माना गया है. वहीं एक सरकारी अधिकारी ने द एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि साजिश करने वालों की नजर एक मध्य एथेंस में मौजूद एक यहूदी रेस्तरां पर थी.

इसके अलावा रिपोर्टों के अनुसार उनका निशाना चबाड हाउस भी था, जिसमें कोषेर रेस्तरां शामिल है. ये रेस्तरां अन्य धार्मिक सेवाओं की मेजबानी भी करता है. पुलिस ने कहा कि संदिग्धों ने हाई प्रोफाइल का टारगेट सेट किया था और हमले की अंतिम तैयारी कर रहे थे. भारत के मुंबई में 26/11 के हमले को अंजाम देने वाले पाकिस्तानी आतंकवादियों ने भी भारतीय महानगर के चबाड हाउस को ही निशाना बनाया था.

चार महीने से कर रहे थे जांच
पुलिस ने अपने बयान में कहा कि उनका उद्देश्य न केवल निर्दोष नागरिकों के जीवन को नुकसान पहुंचाना था, बल्कि देश में सुरक्षा की भावना को कमजोर करना, सार्वजनिक संस्थानों को नुकसान पहुंचाना और [यूनान के] अंतरराष्ट्रीय संबंधों को खतरे में डालना था.

ग्रीस पुलिस ने जानकारी दी कि दोनों संदिग्ध आरोपी पड़ोसी देश तुर्की से अवैध रूप से ग्रीस में दाखिल हुए और कम से कम चार महीने तक देश में रहे. उन्होंने इस दौरान अपनी प्लानिंग को ध्यान में रखते हुए दक्षिणी ग्रीस और जकिंथोस द्वीप पर कई साइटों की तलाशी ली. वहीं इजरायल के विदेश मंत्री एली कोहेन ने साजिश को विफल करने के लिए ग्रीस को धन्यवाद दिया.

ये भी पढ़ें:Greece Train Accident: ग्रीस में भीषण ट्रेन हादसा, 32 लोगों की मौत, अभी और बढ़ सकता है मरने वालों का आंकड़ा



Source link

Related Articles

Latest News