Home Uncategorized किसी जन्नत से कम नहीं उत्तराखंड का श्रीनगर…एक बार आकर तो देखें, खूबसूरती में डूब जाएंगे

किसी जन्नत से कम नहीं उत्तराखंड का श्रीनगर…एक बार आकर तो देखें, खूबसूरती में डूब जाएंगे

0
किसी जन्नत से कम नहीं उत्तराखंड का श्रीनगर…एक बार आकर तो देखें, खूबसूरती में डूब जाएंगे

[ad_1]

Uttarakhand Srinagar : घूमने के लिहाज से उत्तराखंड (Uttarakhand) काफी खूबसूरत है. जम्मू-कश्मीर की तरह ही यहां भी एक श्रीनगर (Srinagar) बसता है. यह इतनी हसीन जगह है कि एक बार यहां आकर सबकुछ भूल जाने का मन करता है. पहाड़ों का मनमोहक नजारा, हसीन वादियां मई-जून और जुलाई के महीने को गजब का शानदार बना देता है. यहां आकर ऐसा लगता है मानो जन्नत में पहुंच गए हैं. आइए जानते हैं उत्तराखंड के श्रीनगर के खूबसूरत डेस्टिनेशंस के बारें में…

वैली व्यू पॉइंट (Valley View Point)

श्रीनगर में शहर से कुछ ही दूर बसा वैली व्यू पॉइंट देखकर मन शांत हो जाता है. यह नजारा इतना दिव्य है कि बस लगता है यहीं का होकर रह जाएं. कहा जाता है कि यहां का व्यू पॉइंट जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर व्यू पॉइंट को भी फीका कर देता है. हिमालय का गजब का नजारा यादों में कैद हो जाती हैं. खूबसूरती एक टक से निहारते ही रहने का मन करता है. बर्फबारी तो यहां की सुंदरता में चार चांद लगा देता है.

कीर्तिनगर (Kirtinagar)

बात घूमने की हो और आप श्रीनजर आए हैं तो कीर्तिनगर भी जरूर जाना चाहिए. शहर से सिर्फ 6 किलोमीटर दूर कीर्तिनगर बेहद ही खूबसूरत एक गांव है. यहां बड़ी संख्या में टूरिस्ट आते हैं. अलकनंदा नदी के किनारे वे अपना समय बिताते हैं. यहां से हिमालय का बेहतरीन नजारा देखने को मिल जाता है. हर सुविधा यहां आपको मिल जाएगी.

नौर (Naur)

प्रकृति प्रेमियों के लिए उत्तराखंड की सबसे हसीन जगहों में नौर का नाम भी आता है. खूबसूरत पहाड़, कल-कल करती नदी, देवदार के पेड़  खूबसूरत नदी, देवदार के पेड़ और घास सबसे अच्छा लुक देता है. हर वक्त बादलों से घिरे इस जगह का मौसम बेहद सुहाना होता है. यहां की स्थानीय परंपरा आपके दिल को जीत लेगी.

श्रीनगर में और कहां घूम सकते हैं

वैली व्यू पॉइंट, कीर्तिनगर के अलावा कई खूबसूरत जगहें आप श्रीनगर में आप घूम सकते हैं. इसमें धारी देवी मंदिर, देवलगढ़ रोड और मलेथा जैसी कमाल के डेस्टिनेशंस हैं. आप गोल बाजार में शॉपिंग भी कर सकते हैं.

श्रीनगर पहुंचने का सबसे आसान रास्ता

श्रीनगर जाना है तो सबसे पहले आप ऋषिकेश या हरिद्वार से बस पकड़ें और यहां पहुंच जाएं. ऋषिकेश से श्रीनगर की दूरी सिर्फ 109 किलोमीटर ही है। उत्तराखंड के देवप्रयाग से भी आप श्रीनगर बहुत ही आसानी से पहुंच सकते हैं. यहां से श्रीनगर सिर्फ 36 किमी ही है. देवप्रयाग से कैब या टैक्सी मिल जाती है.

 

यह भी पढ़ें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here