Saturday, July 6, 2024

ईसाइयों के सबसे बड़े धर्मगुरू पोप फ्रांसिस को सांस लेने में तकलीफ, हॉस्पिटल में भर्ती कराए गए


Pope Francis Hospitalised: पोप फ्रांसिस को सांस लेने में तकलीफ के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया है. पता चला है कि पोप के गले में श्वसन संक्रमण हुआ है. हालांकि, यह संक्रमण कोरोनावायरस से संबंधित नहीं है. रोम स्थित अस्पताल की ओर से अभी दुनिया को पोप के स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में जानकारी दी गई है.

अस्पताल के अधिकारियों ने कहा कि पोप फ्रांसिस आने वाले दिनों में अस्पताल में ही रहेंगे. उन्‍होंने बताया कि हाल के दिनों में पोप को सांस लेने में कठिनाई हो रही थी, जिसके बाद बुधवार को उन्‍हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था और वह कई दिनों तक रोम के अस्पताल में रहेंगे. अस्‍पताल के प्रवक्ता माटेओ ब्रूनी ने देर रात एक बयान में कहा कि 86 वर्षीय पोप, जिनके एक फेफड़े का हिस्सा युवावस्था में हटा दिया गया था, वो सांस लेने की तकलीफ से जूझ रहे हैं. उन्‍होंने कहा कि हालांकि पोप को कोविड-19 नहीं हुआ है. इससे पहले पोप जुलाई 2021 में भी एक अस्पताल भर्ती कराए गए थे.

जेमेली अस्पताल में की जा रही देखभाल
कुछ साल पहले जेमेली अस्पताल में पोप के 33 सेंटीमीटर (13 इंच) के एक अंग को डॉक्‍टरों ने हटाया था. तब कई तरह के सवाल उठे थे. हाल के दिनों में पोप को सांस लेने में तकलीफ हुई, जिसके बाद वह बुधवार को जेमेली अस्पताल में टेस्‍ट के लिए पहुंचे. बताया जा रहा है कि टेस्‍ट में उनके अंदर एक तरह के श्वसन संक्रमण की पुष्टि हुई है. इससे ठीक होने के लिए उन्‍हें कुछ दिन अस्पताल में ही रहना होगा.

दुनिया कर रही पोप के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना 
कुछ दिनों पहले फ्रांसिस नियमित रूप से आम लोगों से मिलते दिखाई दे रहे थे. लोगों ने अक्‍सर उन्‍हें उनकी मुस्कराहट के साथ पाया. वह अपने चौक के चारों ओर घूमते और बच्चों को चूमते नजर आते थे. अब उनकी तबियत बिगड़ने पर दुनियाभर के लोग उनके लिए दुआ करेंगे. ब्रूनी ने कहा कि अर्जेंटीना के जेसुइट फ्रांसिस, इतालवी बिशप सहित कई स्‍थानों पर पोप के लिए प्रार्थना की जा रही है. हम उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं.

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी से मिले कैथोलिक बिशप्स के अध्यक्ष मार एंड्रयूज थाजथ, पोप फ्रांसिस को भारत आमंत्रित करने को कहा



Source link

Related Articles

Latest News