Home Uncategorized अगर शरीर में दिखने लग जाएं ये लक्षण, तो बिल्कुल न करें इग्नोर, हो सकता है ब्लड कैंसर

अगर शरीर में दिखने लग जाएं ये लक्षण, तो बिल्कुल न करें इग्नोर, हो सकता है ब्लड कैंसर

0
अगर शरीर में दिखने लग जाएं ये लक्षण, तो बिल्कुल न करें इग्नोर, हो सकता है ब्लड कैंसर

[ad_1]

Symptoms Of Blood Cancer: कैंसर एक ऐसी जानलेवा बीमारी है, जिसके लक्षण ही तब दिखाई देते हैं जब ये बीमारी शरीर में अपने पांव लगभग पूरी तरह से पसार चुकी होती है. सभी प्रकार के कैंसर शरीर में दबे पांव एंट्री लेते हैं. यही वजह है कि कैंसर के लक्षणों को समय पर पहचान पाना थोड़ा कठिन होता है. कैंसर के सबसे खतरनाक प्रकारों में ‘ब्लड कैंसर’ भी शामिल है, जिसे ल्यूकेमिया भी कहा जाता है.

ब्लड कैंसर एक ऐसी बीमारी है, जो ब्लड सेल्स के प्रोडक्शन और फंक्शन को प्रभावित करती है. यह बीमारी खतरनाक मानी जाती है, क्योंकि इसके लक्षण शरीर में बहुत देर से दिखाई देते हैं. इस बीमारी से बचने के लिए यह बहुत जरूरी है कि आपको ब्लड कैंसर के लक्षणों के बारे में सही जानकारी हो. 

ब्लड कैंसर के लक्षण क्या हैं?

1. भूख में कमी होना: अगर आप भूख में कमी और शरीर में कमजोरी महसूस कर रहे हैं तो आपको सजग हो जाना चाहिए. इन लक्षणों पर ध्यान देना शुरू करें. अगर आप इन लक्षणों को ज्यादा महसूस कर रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर का रुख करें और अपनी जांच कराएं. 

2. हमेशा बीमार पड़ना: लगातार बीमार पड़ना शरीर में कमजोरी की निशानी है. अगर आप आसानी से बीमार पड़ जाते हैं और ऐसा आपके साथ बार-बार होता है तो अलर्ट हो जाएं. क्योंकि ये ब्लड कैंसर के संकेत हो सकते हैं. 

3. कमजोरी और थकान: आराम करने के बावजूद हमेशा थका हुआ महसूस करना या शरीर में कमजोरी होना भी ब्लड कैंसर के लक्षण हो सकते हैं. इसलिए ऐसा महसूस होने पर डॉक्टर से अपने स्वास्थ्य की जांच जरूर करवाएं.

4. शरीर के अलग-अलग हिस्सों में दर्द: अगर आप जोड़ों में दर्द, सिरदर्द, पेट में दर्द जैसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो इसे नजरअंदाज बिल्कुल न करें, क्योंकि ये ब्लड कैंसर हो सकता है. 

5. शरीर में खून की कमी और इन्फेक्शन: ब्लड कैंसर में यह समस्या हमेशा देखी जाती है. शरीर में खून की कमी होने की वजह से इन्फेक्शन का रिस्क बढ़ जाता है. ब्लड कैंसर में ब्लड सेल्स की संख्या घटने लगती है, जो इन्फेक्शन का खतरा पैदा करती है. 

6. लक्षणों में बदलाव: लक्षणों में बदलाव होना भी ब्लड कैंसर का संकेत हो सकता है. अगर आप कुछ दिन अलग और फिर कुछ दिन अलग लक्षण महसूस कर रहे हैं या कोई लक्षण बार-बार लौटकर वापस आ जाता है तो इस दिक्कत को इग्नोर न करें और तुरंत डॉक्टर से अपनी जांच कराएं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: ब्रश करते वक्त सिर्फ दांत नहीं, जीभ को भी करें साफ, वरना जवानी में ही मुंह में लग जाएंगे ये रोग

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here